GWALIOR TIMES LIVE ( Official)

↑ Grab this Headline Animator

मंगलवार, 3 जून 2008

प्रश्‍न-मैं एयरटेल से बहुत परेशान हूँ, समय समय पर बिल भुगतान करता हूँ, कोई शिकायत नंबर बतायें – नीरज कारखुर, बड़ोखर मुरैना म.प्र.

प्रश्‍न-मैं एयरटेल से बहुत परेशान हूँ, समय समय पर बिल भुगतान करता हूँ, कोई शिकायत नंबर बतायें नीरज कारखुर, बड़ोखर मुरैना म.प्र.

Sir, me airtel se bahut paresaan hoo aur samay samay per rupees bhi bharta hoo koi complaint namber ho to batyai  NEERAJ  KARKHUR, BAHOKHAR MORENA

उत्‍तर- नीरज भाई, अव्‍वल तो आप यह जान लीजिये कि मुरैना में एयरटेल का कोई कार्यालय स्‍वयं का नहीं है । मुरैना में एयरटेल का एक फ्रेंचाइजी है जो कि एक निश्चित अनुबन्‍ध के तहत एयरटेल कम्‍पनी के ब्राण्‍डनाम का उपयोग कर्ता मात्र है । आपको यदि सम्‍बन्धित फ्रेंन्‍चाइजी द्वारा कम्‍पनी की सेवायें संतोषजनक रूप से नहीं दी जा रहीं है तो यह सेवा में कमी या त्रुटि का मामला है और आप इसे उपभोक्‍ता मामलों में कानूनी तौर पर उपभोक्‍ता फोरम मुरैना में मामला दायर कर क्षतिपूर्ति प्राप्‍त कर सकते हैं, एक अच्‍छे अभिभाषक की सेवायें लें अथवा स्‍वयं ही बिना किसी अभिभाषक के एक सादा कागज पर आवेदन लिख कर जिले के उपभोक्‍ता फोरम में लगा दें । दूसरी विधि यह है कि भारत सरकार के उपभोक्‍ता मंत्रालय की वेबसाइट पर ई मेल द्वारा अपनी शिकायत भेज सकते हैं, तीसरा तरीका यह है कि आप कोर सेण्‍टर में ऑनलाइन अपनी शिकायत पंजीकृत करवा सकते हैं, यहॉं आप को एक शिकायत क्रमांक प्राप्‍त होगा और आपकी शिकायत दूर करने के आदेश सम्‍बन्‍धित सेवा कम्‍पनी एयर टेल एवं आपके एयरटेल  फ्रेंन्‍चाइजी को 14 दिवस के भीतर समस्‍या निराकरण कर आपसे लिखवा कर मंगवाया जायेगा, कोर सेण्‍टर द्वारा तीन नोटिस जारी किये जाते हैं, उसके बाद सरकारी तौर पर ऐसी कम्‍पनीयों को ब्‍लैक लिस्‍टेड कर दिया जाता है । चौथा तरीका यह है कि आप हमारी ई सेवाओं का इस्‍तेमाल कर भारत सरकार तथा अन्‍य जगहों पर सीधे ही शिकायत कर सकते हैं । पॉंचवां तरीका यह है कि भारत सरकार के संचार मंत्रालय के लोक शिकायत ई मेल पते पर अपनी शिकायत भेज सकते हैं, छठवां तरीका यह है कि आप एयरटेल की वेबसाइट पर जाकर दिये गये ई मेल पतों और फोन नंबरो पर अपनी शिकायत भेज सकते हैं । सातवां तरीका यह है आप सीधे भारत सरकार को (सभी तरीके यदि नाकामयाब हो जायें तो) लोकशिकायत में प्रधानमंत्री कार्यालय को ऑनलाइन शिकायत दर्ज करा सकते हैं ।

वैसे आपकी शिकायत की प्रकृति के अनुसार आप एयरटेल कम्‍पनी की वेबसाइट पर से ई मेल पते व फोन नंबर लेकर शिकायत दर्ज करा दें, आपकी शिकायत संभवत: हल हो जायेगी । अन्‍यथा उपभोक्‍ता मामलों में मामला दर्ज करा दें, क्रम से एक के बाद एक कार्यवाही करना चाहिये सभी कार्यवाही एक साथ नहीं करना चाहिये ।      

कोई टिप्पणी नहीं: